क्रिसमस क्यों मनाया जाता हैं | 10 sentences about christmas in hindi

christmas kyu manaya jata hai inHindi , christmas day kyu manaya jata hai, about christmas in hindi, ,wikipedia bada din kyu manaya jata hai, how christmas is celebrated in hindi, real history of christmas hindi, christmas ka mahatva in hindi, merry christmas in hindi,

क्रिसमस ईसाइयों का महान पर्व हैं ,यह यीशु मसीह के जन्म का उत्सव है जिसे ईसाई धर्म में ईश्वर का पुत्र कहा जाता है। यह त्यौहार ईसा मसीह के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व पुरे विश्व में 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इसे "क्रिसमस इव" कहते है।

christmas kyu manaya jata hai in Hindi
christmas kyu manaya jata hai in Hindi 


हर त्यौहार के पीछे एक कहानी होती है जैसे की हम दीपावली मनाते हैं तो उसके पीछे श्रीराम की कहानी है होली मनाते हैं तो उसके पीछे प्रहलाद की कहानी है इसी तरह से क्रिसमस के त्योहार के पीछे भी एक कहानी है.


क्या है इसके पीछे की कहानी ?

आज से करीब 2000 साल पहले की है. बाइबल के अनुसार उस समय रोम का शासन होता था और लोगों पर काफी अत्याचार किए जाते थे. लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए तथा लोगों को रोम के शासन से बचाने के लिए प्रभु  ने अपने बच्चे जीसस को धरती पर भेजा था.

प्रभु ने जीसस के जन्म के लिए वहां की एक कुंवारी कन्या Merry को चुना और प्रभु ने Merry के पास एक देवदूत को भेजा. देवदूत ने Merry के पास जाकर कहा कि तुम्हें प्रभु के पुत्र जीसस को जन्म देना है. देव  दूत ने आगे बताया कि आपका यह बेटा बड़ा होकर राजा बनेगा तथा लोगों पर हो रहे अत्याचारों को कम करेगा. प्रभु के द्वारा भेजी गई दूत गैब्रियल , जो  सफ के पास गई और उन्होंने कहा कि आपको Merry नाम की एक लड़की से शादी करनी है जो प्रभु के बच्चे को जन्म देगी. जिस दिन जीसस का जन्म होने वाला था उस समय Merry और जोसेफ बेथलेहम की ओर जा रहे थे. बेथलेहम में उस समय काफी भीड़ थी और रहने के लिए कहीं भी जगह नहीं थी. तब Merry और जोसफ उस रात एक अस्तबल (तबेले) में रात गुजारी. इसी रात जीसस का जन्म हुआ और इस दौरान आकाश में एक चमकता हुआ तारा दिखाई दिया जिससे लोगों को आभास हो गया कि उनके प्रभु ने धरती पर अवतार ले लिया है.  इस बात की भविष्यवाणी पहले ही हो चुकी थी कि जिस दिन आकाश में सबसे ज्यादा चमकता हुआ तारा दिखाई दे उसी दिन समझ लेना कि धरती पर तुम्हारे प्रभु ने जन्म ले लिया है. प्रभु के जन्म लेने से सभी लोग बहुत खुश हो गए थे. ईसा मसीह ने अब लोगों के बीच में रहकर उनकी सेवा करनी शुरू कर दी और उनके दुख दर्द को दूर करने का प्रयास करने लग गए. क्रिसमस के बारे में और ज्यादा जानने के लिए विकिपीडिया पर पढ़ें यहाँ से "Christmas Kyu Manaya Jata Hai In Hindi"


क्यों मनाते हैं हम Merry Christmas ?

क्रिसमस का त्योहार कई चीजों के लिए मशहूर है. जैसे कि क्रिसमस ट्री, गिफ्ट और सांता क्लॉस.  इस दिन सांता क्लॉज बच्चों को गिफ्ट देता है और बच्चों की हरसंभव इच्छा पूरी करने का प्रयास करता है. पर इन सभी में से सबसे ज्यादा मशहूर हैं प्रभु ईशामसीह का "जन्म दिवस"

इस दिन इशाई धर्म के लोग गिरजाघरों की सफाई करते हैं, घरो और दुकानों को सजाते हैं।  इस दिन लोग गरीबों को गिफ्ट और खाना भी देते हैं ताकि वे लोग भी इस पर्व का आनंद उठा पाएं। इस दिन क्रिसमस ट्री भी बनाया जाता है जिस पर रंग बिरंगे, बल्ब और खिलौने सजाए जाते हैं. इस दिन बच्चे बहुत खुश होते हैं क्योंकि उन्हें अच्छे-अच्छे गिफ्ट गिफ्ट मिलते है.  इस दिन लोग एक दूसरे को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं.


Christmas पर खुद खाश लाइन [10 Sentences About christmas In Hindi]

यहाँ मैंने कुछ बेहतरीन क्रिसमस पर शायरी को हिंदी और अंग्रेजी में कलेक्ट किया हैं, आप यहाँ से इन शायरी  को कॉपी करके अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं और क्रिसमस की बधाई भी दे सकते हैं। और भी ज्यादा शायरी को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें - Best Hindi Shayari


#1 Best Shayari In Hindi & English  About Christmas

क्रिसमस 2019 आये बन कर उजाला,
खुल जाए आप की किस्मत का ताला,
हमेशा तुम पर मेहरबान रहे ऊपर वाला,
बस इतनी सी दुआ करता है आपका ये चाहने वाला
मेरी क्रिसमस

Christmas 2019 is bright,
Your lock of luck will open,
Always the one above you,
Just wish this lover of yours
My christmas



#2 Best Shayari In Hindi & English About Christmas

आया सांता आया लेके खुशिया हज़ार
बच्चो के लिए गिफ्ट्स और ढेर सारा प्यार
हो जाये खुशियों की आप सब पर बहार
मुबारक हो आपको क्रिसमस का त्यौहार
हैप्पी क्रिसमस 2019

Santa came, but happy thousand
Gifts and lots of love for children
Let happiness be on you all
Happy christmas festival to you
Happy christmas 2019



#2 Best Shayari In Hindi & English About Christmas

मैं तुम्हारी छुट्टियों के दौरान खुशी की कामना करता हूं,
मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं कि हमेशा रहें।
मैं आपको परिवार और दोस्तों के प्यार की कामना करता हूं,
मैं आपके उन खुश दिनों की कामना करता हूं जो कभी खत्म नहीं होते।
आप सभी को क्रिसमस की शुभकामनाएँ

I wish you joy all though your holidays,
I wish you good luck that forever stays.
I wish you the love of family and friends,
I wish you happy days that never ever ends.
Wish You Merry Christmas to All  🙂

Read More Shayari From Here: Best Hindi Shayari