बिना Youtube चैनल या वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ?

अमेज़न माने तो इंडिया का सबसे पॉपुलर एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट हैं जहां हजारो एफिलिएट मार्केटर हर रोज कम से कम 50$ से भी ज्यादा की कमाई कर लेते हैं ऐसे में अगर आप इसके बारे में नहीं जानते की एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं तो अभी आप बहुत पीछे हैं।

bina youtube channel aur website ke affiliate marketing kaise kare

वैसे तो इंडिया में बहुत से एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम हैं लेकिन अमेज़न बहुत ही ट्रस्टेड और पॉपुलर साइट हैं जहाँ से आप भी हर रोज कम से कम आप भी 2-3$ तक हर रोज कमा सकते हैं। लेकिन अमेज़न बहुत ही ट्रस्टेड हैं और उसकी पेमेंट भी टाइम पर मिलती हैं।पर अफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने काम को लेकर फोकस करना होगा।  



क्या एफिलिएट मार्केटिंग के लिए यूट्यूब चैनल या वेबसाइट होना जरुरी हैं ?

जरुरी नहीं हैं की एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके पास कोई यूट्यूब चैनल हो या फिर कोई वेबसाइट हो आप एफिलिएट मार्केटिंग फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम या व्हाट्सप्प से भी कर सकते हैं।  इसके लिए आपको सबसे पहले अमेज़न के एफिलिएट को SignUp करना होगा। SignUp करने के लिए यहाँ क्लिक करें | Amazon Accociate अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम को साइनअप करने के बाद आपको वो प्लेटफॉर्म सेलेक्ट करना होगा जहाँ ज्यादा विज़िटर्स आते हैं। अगर आपके पास फेसबुक ग्रुप या पेज हैं जहाँ ज्यादा विज़िटर्स विजिट करते हैं तो आपको फेसबुक सेलेक्ट करना होगा, वही अगर आपके व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्यादा लिंक क्लिक होता हैं तो आप अपने अमेज़न एफिलिएट के प्रोडक्ट के लिंक को वहां शेयर कर सकते हैं और उससे ज्यादा से ज्यादा रूपये कमा सकते हैं।



अमेज़न एफिलिएट के प्रोडक्ट के लिंक कैसे शेयर करें।

अगर आपने अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम को साइनअप कर लिया हैं तो अब आपको अपने प्रोडक्ट के लिंक को पॉपुलर प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होगा लेकिन बहुत से यूजर को ये ही नहीं पता होता की एफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक को कैसे फाइंड करे ताकि जैसे ही वो प्रोडक्ट बिके तो आपको उसका कमिशन मिले।  तो चलिए देखते हैं की कैसे आप अपने एफिलिएटेड प्रोडक्ट के लिंक को फाइंड कर सकते हैं।

how to share amazon affiliate link

(1) सबसे पहले आपको अपने डैशबोर्ड में आने के बाद product link पर क्लिक करना हैं जिसके बाद आपके सामने (2)एक सर्च बॉक्स ओपन होगा जिसमे आपको अपना प्रोडक्ट सर्च करना होगा, ( Example के लिए मैंने Redmi सर्च किया हैं ) उसके बाद आपके सामने बहुत सारे प्रोडक्ट आ जायेंगे।  ध्यान से देखने पर आपको उसी प्रोडक्ट के सामने एक बटन मिलेगा (3) जिसपर Get Link लिखा होगा,  आपको उसपर क्लिक कर देना हैं जिसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस मिलेगा -

how to setup amazon affiliate

(1) यहाँ पर आपको तीन टैब नजर आएंगे आपको सिम्पली Text Only पर क्लिक करना हैं और उसके बाद निचे एक बॉक्स ओपन हो जायेगा वहां भी ध्यान से देखने के बाद आपको तीन ऑप्शन नजर आएंगे जहाँ आपको (2) Short Link पर क्लिक करना हैं और उसके निचे ही आपको आपके प्रोडक्ट का (3) एफिलिएटेड लिंक मिल जायेगा। आप इस लिंक को सभी सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर कीजिये और जैसे  ही इस लिंक के द्वारा कोई यूजर अमेज़न की किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता हैं तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।  


ज्यादा विज़िटर्स को अपने लिंक पर कैसे लाये ?

जरुरी नहीं हैं की अगर आपने एफिलिएट मार्केटिंग करनी शुरू कर दी हैं तो आपके लिंक के ऊपर विज़िटर्स आकर आपके प्रोडक्ट को सीधा खरीदना शुरू कर देंगे। आपको  आम लोगो के जरुरत के हिसाब से  अच्छा थंबनेल बनाकर एफिलिएटेड लिंक के साथ उसे सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होगा जिससे की विज़िटर्स को थंबनेल देखकर ही आपका प्रोडक्ट उसे पसंद आ जाये और उसे तुरंत ही खरीद ले।  


Twitter हैं काफी उपयोगी ?

जी हाँ !!! आप सबसे पहले एक अच्छा सा थंबनेल बनाकर उसे अच्छी डिस्क्रिप्शन और एफिलिएटेड लिंक के साथ twitter पर शेयर करें। शेयर करने से पहले रिलेटेड हैशटैग को जरूर उसे करें।  हैशटैग एफिलिएटेड मार्केटिंग का एक बहुत ही अभिन्न अंग हैं और ये ज्यादा से ज्यादा विज़िटर को आपके पोस्ट पर लाने में मदद करता हैं। इसके अलावे आप फेसबुक पर भी लिंक शेयर करें अगर आपके व्हाट्सप्प में ज्यादा लिंक शेयरिंग होती हैं तो वहां भी लिंक शेयर करें।  इतना करने के बाद आपको पर दे कम से कम आप 1$-2$ तो जरूर ही कमा लेंगे।  अगर आपने ज्यादा मेहनत की तो पर दे 10$ तक भी कमा सकते हैं। At Last : तो ये थी एफिलिएट "बिना यूट्यूब चैनल और वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग करने का बेहतरीन तरीका" इस पोस्ट में मेरा खुद का एक्सपीरियन्स हैं जो मैं आपसे शेयर किया हैं और आशा हैं की आप लोग भी कम मेहनत से भी थोड़ी बहुत कमाई कर सकते हैं क्योंकि आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में लोगो को काफी कम समय मिलता हैं और लोग कम से कम मेहनत में थोड़ी बहुत फायदा सोचने लगते हैं। तो आप भी इस मेथड को अपना कर थोड़ी बहुत कमाई कर सकते हैं या फिर आप इसे पार्ट टाइम जॉब का भी रूप दे सकते हैं।  तो हमारा आप से यही रिक्वेस्ट रहेगा की अगर आपको हमारे पोस्ट अच्छी लगे तो आप हमें जरूर फॉलो करे और हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करें। धन्यवाद