Whatsapp की पूरी जानकारी हिंदी में-

क्या आपको पता है की ये व्हाट्सएप्प क्या है और इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है?आपने जरुर इस नए messaging app WhatsApp के विषय में सुना होगा. इसके साथ आपने जरुर इसके बारे में सोचा भी होगा की आखिर ये क्या है और क्यूँ इतना ज्यादा popular है. इसके साथ आप इसे कैसे कैसे इस्तमाल कर सकते हैं

whatsapp-ki-jankari
Whatsapp की पूरी जानकारी हिंदी में-

2009 में इसे design किया गया था yahoo company के दो employees के द्वारा, जब उन्होंने Facebook में interview दिया तब उन्हें वहां से reject कर दिया गया था. बाद में एक Russian coder के मदद से WhatsApp के दोनों founders Brian Acton और Jan Koum ने इस communication app को और भी refine किया और इसमें बेहतर features को include किया जिससे की इसे लोगों ने traditional messaging service की तुलना में ज्यादा पसंद किया




Whatsapp क्या हैं ( What Is Whatsapp? )

WhatsApp एक ऐसा free messaging app है जिसके मदद से कोई भी user अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को message भेज सकता है internet के मदद से. जिससे आपको किसी को messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते. अब तो आप message के साथ साथ photos, document, voice messages और video call जैसे बहुत कुछ भी कर सकते हैं.

यह Messenger पुराने traditional messaging service से इसलिए बेहतर है क्यूंकि इसमें end-to-end encryption होती है जिससे आपके messages, photo और videos को कोई दूसरा व्यक्ति देख नहीं सकता. इसलिए यह उनसे ज्यादा secure है. इन्ही बेहतरीन features के कारण ही WhatsApp ज्यादा popular है




क्या WhatsApp Free है?

जी हाँ WhatsApp Messenger बिलकुल ही मुफ्त (free) है. WhatsApp में messages भेजने की लिए internet का इस्तमाल होता है. इसलिए इसके लिए किसी भी Users को कोई भी Subscription fees देने की जरुरत नहीं है, ख़ास इसीलिए यह messaging app दुनियाभर में सबसे ज्यादा popular है.


WhatsApp के महत्वपूर्ण Features

[Group Chat]: Group chat के मदद से आप एक ही समय में बहुत सारे लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं.

[WhatsApp Web]: आप WhatsApp messages को directly अपने computer की मदद से send और receive का सकते हैं.

[Username Free]: एक बार register हो जाने पर आपको username और PIN याद नहीं रखना पड़ेगा. WhatsApp आपके phone के साथ अच्छे से integrate हो जाता है जिससे वो आसानी से आपके phone में स्तिथ address book के साथ जुड जाती है.

[हमेशा Logged In होना] : ये एक बहुत से बड़ी feature है WhatsApp का जिससे आपको बार बार login करना नहीं पड़ेगा जिससे आप कभी भी कोई notification से वंचित नहीं होंगे.

[Data Connections] : WhatsApp में ये feature है जिससे ये आपके contacts से WhatsApp number को अलग कर देता है जिससे आपको बड़ी address book के contact list को खोजना नहीं पड़ेगा.


इसके साथ आप WhatsApp, की मदद से अपने location को share कर सकते हैं, आप custom wallpapers set कर सकते हैं, contacts exchange कर सकते हैं ऐसे ही आप बहुत से काम कर सकते हैं.



At Last:

आशा हैं की ये जानकारियां "Whatsapp की पूरी जानकारी हिंदी में" आपको जरूर अच्छी लगी होगी ! मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.